ये 10 साधारण उपाय अपनाकर पेट की चर्बी आसानी से हटाये

1

आज के युग में पेट की चर्बी आम समस्या हो गयी है इससे छुटकारा पाने के लिए आप क्या क्या नहीं करते है लेकिन इससे निजात नहीं पा सके हैं तो आइये हम आपको सही जानकारी देते हैं अगर आपने पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम करने के कई तरीके आजमायें हैं, लेकिन वे तरीके ऐसे थे जिनका नियमित रूप से पालन करना आपके वश में नहीं था और  जैसे ही आप इन्हें करना बंद करते हैं ज्यों ही आपके पेट के आसपास की चर्बी बढ़ने लगती है| तो कई ऐसे अचूक तरीके हैं जो पेट की चर्बी को हमेशा के लिए कम करने में आपकी मदद करेंगे और साथ ही आपको हमेशा के लिए इस समस्या से छुटकारा दिला देंगे।

 

1. तनाव न रखें

कैसा भी तनाव न रखें, क्योंकि तनाव लेने से दिमाग में कार्टिसोल का स्राव होता है, ये एक ऐसा हार्मोन है जो की हमारे शरीर में चर्बी की मात्रा को बढ़ाता है खासकर पेट के आसपास की चर्बी को। इसलिये तनाव से बचने की पूरी कोशिश कीजिए।

2. बॉल से करें व्यायाम

अगर आप अपनी फ्लैट टम्मी पाना चाहते हैं तो आप बॉल के सहारे टिक कर एक्सरसाइज करना शुरू कर दें । बॉल के ऊपर आप अपनी पीठ के सहारे लेट जाएं और अपने घुटनों को 90 डिग्री पर रखें। घुटने के बीच में बॉल रखें और धीरे धीरे सांस अंदर बाहर करते हुए आगे की ओर आयें और अपने पैरों को छूने की कोशिश करें। इसी समय अपने घुटनों को भी अपने सीने के पास लाएं। इस व्यायाम को 15 मिनट तक रोज़ करें, यह बहुत ही आसान है।

3. खानपान पर दें ध्यान

ऐसा नहीं है कि आप अपने पेट की चर्बी कम करने के चक्कर में अपना खान पान ही बंद या कम कर दे , बस ध्यान रहें कि आपके शरीर में चर्बी तभी बढ़ती है जब आपके खानपान में अनियमितता बरती जाती है। इसलिए हमेशा Flat Tummy पाने के लिए जरूरी है कि आप व्यायाम के साथ-साथ अपनी डायट पर भी ध्यान दें। जब भी आप अपनी डाइट प्लान करें तो  अंदर  प्रोटीन और खूब सारा पोषण शामिल भी करें। इसके अलावा अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट भी खाएं।

4. चबाकर खायें

विशेषज्ञों का भी यही कहना है कि खाने को हमेशा अच्छे से चबा-चबाकर ही खायें। कई शोधों में भी यह बात साबित हो चुकी है कि खाना अच्छे से चबाकर खाने से यह पूरी तरह लार में मिल जाता है जिससे यह आसानी से पच जाता है और पेट के आसपास अतिरिक्त चर्बी जमा नहीं होती है। इसलिए खाने को आराम से और कम से कम 32-36 बार चबाकर खायें।

 5. शुगर की मात्रा कम करें

शुगर का सेवन जितना कम हो उतना ही आपकी सेहत के लिए लाभदायक होता है क्योंकि शुगर का अधिक मात्रा में सेवन करने से कई प्रकार की समस्या हो सकती हैऔर अधिक वजन के लोगो के लिए यह सबसे अधिक जिम्मेदार है। अगर आपके शरीर में शुगर का स्तर बढ़ जाये तो शुगर से मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारी भी हो सकती है। इसलिए शुगर की मात्रा हमेशा कम लीजिये ।

6. नमक का सेवन

कुछ लोगों का मानना है कि अधिक नमक खाने से वजन नियंत्रण में रहता है, लेकिन वो गलत होते है वे ये नहीं जानते है कि खाने में ज्यादा नमक भी आपकी  तबियत खराब कर सकता है। क्योंकि नमक की अधिक मात्रा से पेट फूल जाता है। ज्यादा स्पाइसी फूड, स्नैक्स आदि में बहुत नमक होता हैजिनके सेवन से आपका वजन कम नहीं हो पाता।

7. खूब हंसे

हंसना एक अपने आप में बहुत बड़ी दवा होती है यह सभी के लिए बहुत लाभकारी होता है। हंसने से शरीर की सारी बीमारियां दूर होती हैं और इससे पेट में चर्बी भी नहीं जमती। अगर आप सिक्स पैक एब्स (Six Pack Abs) बना रहे है तो आप जितनी बार हंसेगे, आपके एब्स उतने ही ज्यादा मजबूत होंगे ।

8. ग्रीन टी पियें Green Tea Benefits

ग्रीन टी है सबसे अच्छा, सस्ता और आसान आईडिया, अगर आप चाय और कॉफी पीने के शौकीन हैं तो कैफीन के सेवन से अच्छा है आप ग्रीन टी का सेवन करें, इससे बिल्कुल भी मोटापा नहीं बढ़ता। ग्रीन टी(Green Tea) का निर्माण कैमेलिया साइनेंसिस की पत्तियों को सुखाकर किया जाता है। यह इम्युनिटी सिस्टम को भी मजबूत करती है। यह मेटाबॉलिज्म का स्तर बढ़ाता है जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहती है।

9. पानी है बेहद जरूरी

इन्सान जवान हो या बूढ़ा , लेकिन उसके लिए पानी बेहद जरुरी है क्योकि पानी से हमारे शरीर का संतुलन सही बना रहता हैं और पानी वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है। पानी विषैले पदार्थों यानी टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालता है। इससे मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है और वजन कम होने लगता है। इसलिए हर व्यक्ति को दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी जरुर पीना चाहिये ।

10. भरपूर नींद लें

हैरान न हों जी हाँ भरपूर नींद लेने से भी आपके पेट की चर्बी कम होती है। कुछ लोगों का मानना होता है कि अगर हम अच्छी तरह सो नहीं पाते हैं तो फिर भी हमारी सेहत ठीक है लेकिन वो गलत होते है नींद पूरी न होने से हमे कई ऐसी बीमारियाँ जकड़ लेती है जिसका हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है जबकि  नींद हमें कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। पर्याप्त नींद हमारे भूख हार्मोन घेर्लिन और लेप्टिन को नियंत्रित करता है। ठीक से ना सोने वालों को अधिक भूख लगती है, जिसका सीधा असर उनके वजन पर पड़ता है। शोधकर्ताओं ने बताया है किपर्याप्त नींद और तनाव से दूर रहने वाले लोग वजन कम करने में ज्यादा कामयाब रहे है।

शेयर करें