प्याज़ के जो फायदे हम बताने वाले हैं, उन्हें जानकर कर आप हेरान होगे

3

आपने तो सुना ही होगा जो सबसे ज्यादा रुलाता है वो प्यार और देखभाल भी हमारी सबसे ज्यादा ही करता है। ऐसा ही कुछ प्याज़ के संबंध में भी है। इक सेब रोजाना डॉक्टर को दूर बघाना वाली थ्योरी भी अब बदलने वाली है, वह दिन दूर नहीं जब लोग यह कहने लग जायंगे’ इक प्याज लगाना और त्वचा रोग से मुक्ति पाना’. यह हमारे खाने को स्वादिष्ट तो बनाता ही है, उसके बावजूद भी यह हमारी और भी कई तरह से फायदेमंद है।

आज प्याज़ के जो फायदे हम बताने वाले हैं, उन्हें देख कर आप चौंक जायंगे।

1. जब भी कोई कीड़ा काट ले, जिस जगह पर कीड़े ने काटा है वहाँ प्याज़ रगड़लें!

1. जब भी कोई कीड़ा काट ले, जिस जगह पर कीड़े ने काटा है वहाँ प्याज़ रगड़लें!   हाँ मैं जानता हूँ यह सुनने में थोड़ा अज़ीब लग रहा होगा, मगर यकीन मानिए यह बहुत फायदेमंद है। आपको कुछ ही देर में फायदा नज़र आने लग जायगा।

2. हाथों में अगर जलन हो तब भी यही करे!

2. हाथों में अगर जलन हो तब भी यही करे!  याद रखिये प्याज़ की प्रकृति दर्द निवारक ओषधि की तरह है, और यह काफी ठंडा भी होता है। तो जब आप अपने जलते हाथों में इसे मलते हैं तो यह ठंडक पहुंचता है।

3. अगर आपको एक छोटी सी फांस लम्बे समय से परेशान किये हुए है? तो यहाँ उसका उपाय है

3. अगर आपको एक छोटी सी फांस लम्बे समय से परेशान किये हुए है? तो यहाँ उसका उपाय है   प्याज़ का एक छोटा सा टुकड़ा उठाइए और उसे फांस वाली जगह पर 40 मिनट तक घुमाइए। और फिर हटा लीजिये फांस वहाँ से गायब हो जाएगी।

4. मुश्किल दिनों में प्याज दवा की तरह काम करता है।

4. मुश्किल दिनों में प्याज दवा की तरह काम करता है।  जी हाँ, आप बिलकुल सही पढ़ रहे हैं। शुरुआत के 2-3 दिन इसका उपयोग कीजये और फर्क देखिये।

5. पैरों में छाले पड़ जाने पर

5. पैरों में छाले पड़ जाने पर  पैरों में छाले पड़ जाने पर छाले के ऊपर प्याज़ को रोज़ थोड़ी देर घुमाएँ 5 दिनों में आपका छाला गायब हो जायगा।

6. अगर आप बुखार में हैं? तो अपने शोक्स में प्याज का टुकड़ा डाल कर सोयें!

6. अगर आप बुखार में हैं? तो अपने शोक्स में प्याज का टुकड़ा डाल कर सोयें!  अगर आप बुखार से परेशान है तो प्याज़ का एक टुकड़ा अपने शोक्स में डाल के सोयें। जब आप प्याज़ के सुरक्षा कवच के घेरे में सोएंगे तो सुबह तक स्वस्थ हो जाएंगे।

7. उल्टी हो रही हो तो प्याज़ का ज्यूस लें!

7. उल्टी हो रही हो तो प्याज़ का ज्यूस लें!  अगर आपको कुछ स्वस्थ न लगे बार-बार उल्टी जैसा लगे तो एक कप में प्याज़ का ज्यूस लें आपको उल्टी आना बंद हो जायंगी।

तो अगर आप हमेशा प्याज़ को अपने पास रखोगे तो बीमारियाँ आपसे कोसों दूर हो जायंगी।

शेयर करें